जैकलीन फर्नांडिस की जीवन परिचय | Jacqueline Fernandez Biography In Hindi

बहरीन में जन्म ली और ऑस्ट्रेलिया में पढाई की और श्रीलंका में मोडलिंग की और भारत में अपनी शानदार एक्टिंग का जलवा बिखरने वाली जैकलीन फर्नांडीज का बॉलीवुड के सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती है।

और इनकी फिल्मे आज के समय में रिकॉर्ड तोड़ कमाई करती है। और एक समय में टीबी रिपोर्टर रह चुकी जैकलीन का सपना हमेशा से ही एक एक्ट्रेस बनने का था। और इन्होने सारी मुश्किलो को पर करके कड़ी मेहनत के दम पर यह सपना भी पूरा किया।

तो चलिये दोस्तों जैकलीन के टीबी रिपोर्टर से बॉलीवुड एक्ट्रेस बनने तक का यह सफर और डिटेल्स में जानते है। तो दोस्तों इस कहानी की शुरुआत होती है 11 अगस्त 1985 से जब मनामा बहरीन में जैकलीन फर्नांडीज का जन्म हुआ। और इनके पिता का नाम एलरॉय फर्नांडीज जो की म्युजिसियन थे साथ ही इनके एक मा का नाम किम फर्नांडीज है।

जैकलीन के माता और पिता जैकलीन के जन्म के पहले से रह रहे थे लेकिन 80 के दशक पर श्रीलंका का माहोल बहुत ज्यदा ख़राब था। और जगह जगह पर हिंसा शुरु हो गई थी और इसी के वजह से उन्हें श्रीलंका को छोड़कर बहरीन जाना पड़ा।

और इस तरह से बहरीन में जैकलीन का जन्म हुआ, जैकलीन का बचपन से ही सपना था की हॉलीवुड एक्ट्रेस बनने का और उस सपने को आगे लेकर वो बढती रही। और वो अपनी शुरुआती पढाई बहरीन में ही की और आगे पढाई के लिए वो ऑस्ट्रेलिया चली गयी।

और वहा पर यूनीबर्सिटी ऑफ़ सिडनी से मास कम्युनिकेशन की डिग्री ली। इससे पहले वो सिर्फ़ 14 साल के उम्र में टीबी शो को भी होस्ट किया। और फिर एक बार ऑस्ट्रेलिया में पढाई पूरी करने के बाद वह श्रीलंका पर जाकर बतोर रिपोर्टर काम करने लगी।

और इसी बीच इन्होने स्पेनिश,फ्रेंच और अरबिक जैसे भाषावो में बोलना भी सिखा। हलाकि वह एक टीवी रिपोर्टर थी पर इन्हें मॉडलिंग का भी कभी ऑफर मिलते। जिससे की वह माना नहीं कर पाए और मॉडलिंग के छेत्र में कदम रखा। और यहाँ पर इन्होने आच्छी खासी कामयाबी भी मिली और आगे चलकर वो 2006 में वह मीस यूनिवर्स श्रीलंका बनी। और 2006 के वर्ल्ड मीस यूनिवर्स के कॉम्पीटीसन में रिप्रजेंट भी किया।

मॉडलिंग में कामयाबी पाने के बाद अब पारी थी एक्टिंग में कुछ बड़ा करने का और 2006 में ही बतिया एंड संतुस के म्यूजिक विडियो में नजर आये। लेकिन यहाँ पर उनके परफोरमेंस को लोगो ने ज्यदा नोटिस नहीं किया और धीरे धीरे वह खुद की एक्टिंग को और भी निखारने में जुट गयी। हलाकि इस बीच इन्हें मॉडलिंग एसाइमेंट के चलते भारत आना पड़ा। और अपनी स्कूल के दोरान उन्हें बेरी जॉन की स्कूल ऑफ़ एक्टिंग में कुछ समय तक एक्टिंग भी सिखा।

और एक बार एक्टिंग में आच्छी खासी पकड़ बन जाने के बाद इन्होने अलादीन फिल्म के लिए आडीसन दिया। जिसमे की उनके बेकग्राउंड को देखते हुए उन्हें आसानी से सेलेक्ट कर लिया गया। और इस फिल्म में इसके आलावा अमिताभ बच्चन,रितेश देशमुख और संजय दत्त भी थे।

हलाकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ज्यदा कमल तो नहीं कर सकी साथ ही एक्सपर्ट ने भी जैकलीन की एक्टिंग को कोई खास नहीं बताया। और यह अब जानकर जैकलीन फर्नांडीज और भी ज्यदा मेहनत करने लगी और अपनी अगली फिल्म में रितेश देशमुख के साथ “जाने कहा से आई है ” फिल्म में नजर आई लेकिन एक बार फिर से यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिट गयी।

और दोस्तों श्रीलंका ब्यूटी बॉलीवुड में कोई कमल नहीं कर सकी लेकिन जल्द ही सब कुछ बदलने वाला था और 2011 में जैकलीन को मर्डर 2 के लिए साइन किया गया। और अब दो फ्लॉप फिल्मो के बाद यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हो गयी।

और इस फिल्म में जैकलीन की परफोरमेंस भी पहले से काफी दिखाई दी और शायद यही फिल्म इनके लाइफ की टर्निंग पॉइंट भी साबित हुई। इस फिल्म में काम करने के बाद जैकलीन भारत में काफी ज्यदा लोकप्रिय होने लगी और इनकी लोकप्रियता को देखते हुए 2012 में “हाउसफुल 2” में मोका दिया गया।

और यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर पूरी तरह से छा गयी इसके बाद तो एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मो में काम किया। जिनमे रेस 2,किक,हाउसफुल 3,ब्रोदार्स और जुड़वाँ टू जैसे कई और फिल्म भी शामिल है।

जरूर पढ़ें: हिमेश रेशमिया का जीवन परिचय

और साथ में 2017 में भी श्रीलंका सिनेमा में भी इन्होने डेब्यू किया और इनके फिल्म का नाम था “एकोर्डिंग टू मेथ्यु” और दोस्तों जैकलीन फर्नांडीज की अपकामिंग फिल्म की बात करे तो रेस 3,और चुकी सलमान खान इस फिल्म में है तो फिल्म तो सुपरहिट होनी ही है।

और इसके आलावा जैकलीन फर्नांडीज कई सारे चेरेटी कामो में भी आगे रहती है। वह जानवरों और बच्चो को वेलफेयर के लिए कई अलग अलग संस्था के साथ जुडी हुई है। तो दोस्तों ये कहानी जैकलीन फर्नांडीज क जरुर पसंद आई होगी तो आप अपने दोस्तों से शेयर जरुर करे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने