SBI Kiosk Online Banking क्या है?(What Is SBI Kiosk Online Banking?)

Kiosk बैंकिंग भारतीय रिज़र्व बैंक दवारा गाँवो या अन्य दूर दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगो के लिए शुरू की गयी एक पहल है।

जो की आपने इलाके में बैंक की शाखा अनउपलब्धता के कारण बैंकिंग सेवाओ से वंचित रह जाते है। ऐसी व्यवस्था से व्यक्ति को बैंकिंग सेवाओ का लाभ उठाने के लिए बैंक जाने की जरुरत नहीं है।

अब इसके बैंको को गावो तक पहुचने की जरुरत नहीं है और जहा पर व्यक्ति लेन देन कर सकते है, मतलब आपको बैंक में जाने की जरुरत नहीं है। आपको गाँव के अन्दर ही ये एक सेंटर की तरह होता है जहा भी ये उपलब्ध रहते है ।

दोस्तों जब से ये प्रधानमंत्री जन धन योजना शुरू हुई है इसके बाद दोस्तों लोगो में बैको के अन्दर बहुत ज्यदा अकाउंट ओपन करवाए गए है। इसी कारण दोस्तों बैको के अन्दर बहुत ज्यदा कस्टमर भी हो गए है।

और दोस्तों कस्टमर ज्यदा होने के कारण बैको के अन्दर बहुत ज्यदा लम्बी लम्बी लाइने लगने लगी है। और बेंको के अन्दर बहुत ज्यदा भीड़ भी होने लगी है।

और इससे बैको को बहुत ही ज्यदा परेशानी हो रही है और बैक इस परेशानी को दूर करने के लिए csp center यानि ग्राहक सेवा केंद्र(customer service point) ओपेन करवा रहे है।

दोस्तों csp center एक इन्टरनेट सछम बूथ है जहा पर आप बैंक से सम्बंधित बहुत से काम कर सकते है। दोस्तों आप इसे मीनी बैंक, kiosk bank या csp center भी कह सकते है।

इसके अन्दर दोस्तों आप आपके अकाउंट के अन्दर पैसे डलवा सकते है वैसे निकलवा भी सकते है। आपना अकाउंट भी ओपेन करवा सकते है ऐसे बहुत से अकाउंट से रिलेटेड और बैंक से रिलेटेड काम csp center से ही कर सकते है।

दोस्तों CSP और RBI दवारा शुरू किया गया है और ये एक तो बैंक में भीड़ को काम करने के लिए शुरू किया गया है। और दूसरा दोस्तों ऐसे बहुत से इलाके है जहा पर बैंक की सुविधा नहीं है।

तो उन क्षेत्रो के अन्दर csp center open किए जायेंगे और बैंकिंग की सुविधा दी जाएगी। आगर कोई भी लोग csp center खोलना चाहते है तो बिलकुल ये सही बिज़नस है।

और एक छोटी सी इन्वेस्टमेंट के साथ एक अच्छा खासा बिज़नस शुरू कर सकते है और अच्छे पैसे कमाए जा सकते है।

SBI Kisok बैंक के अन्दर आपको क्या क्या सुविधा मिलती है?(What Is The Facilities Of SBI Kiosk Bank?)

तो दोस्तों आपको बता दे की sbi kiosk के अन्दर आप अकाउंट खोल सकते है, अकाउंट के अन्दर पेन कार्ड,आधार कार्ड और मोबाइल नंबर लिंक करवा सकते है। 

और इसके अन्दर आप अपने पैसे जमा करवा सकते है पैसे निकलवा सकते है और दोस्तों csp सेंटर पर एटीएम कार्ड भी जरी करवा सकते है। यानि की आप एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है।

आप अपना इंश्योरेंस करवा सकते है और पैसे ट्रांसफर कर सकते है किसी दुसरे अकाउंट के अन्दर और आप इसके अन्दर RD और FD अकाउंट भी ओपेन कर सकते है।

  • अकाउंट ओपेन करना(Account Opening)
  • पेन कार्ड,आधार कार्ड और मोबाइल नंबर लिंक(Pen Card,Aadhar Card And Mobile Number Linking)
  • पैसा जमा करना और निकलना(Cash Deposit And Withdrawl)

  • एटीएम कार्ड के लिए आवेदन(Apply For ATM Cards)
  • इंश्योरेंस सर्विस(Insurance Service)
  • पैसा ट्रान्सफर(Money Transfer)
  • RD OR FD अकाउंट खोलना(RD And FD Account Opening)

ऐसे तो बैंक से सम्बंधित बहुत से काम दोस्तों csp center के दवारा किए जाते है और आप csp में जाकर इन सबो का काम करवा सकते है।

SBI Kiosk बैंकिंग खोलने के लिए क्या क्या चीजो की जरुरत पड़ती है?(What Is The Eligibility Criteria For Open SBI Kiosk Banking?)

(i)दोस्तों आपको बता दे की अगर कोई भी लोग यदि csp center खोलना चाहते है और किसी लोकेशन पर खोलना चाहते है तो उसी जगह का निवाशी भी होना चाहिए, यानि की वहा का एड्रेस प्रूफ होना चाहिए।

(ii)कोई भी आवेदक जो csp center के लिए आवेदन करना चाहते है तो कम से कम इंटर पास होनी चाहिए और साथ में कंप्यूटर सर्टिफिकेट भी होना चाहिए और कंप्यूटर की अच्छी खासी नोलेज भी होना चाहिए।

और दोस्तों वैसे तो kiosk बैंक या csp center के लिए तो कोई भी आवेदन कर सकता है लेकिन कोई भी खासकर रिटायर्ड ऑफिसर या आर्मी ऑफिसर जो रिटायर्ड हो चुके है तो उसको सबसे पहले प्राथमिकता दी जाएगी।

csp सेंटर खोलने के लिए आपके पास सभी डॉक्यूमेंट होना चाहिए ताकि आप csp center खोल सकते है। तो दोस्तों कोई भी लोग यदि SBI Kiosk बैंक के लिए अप्लाई करना चाहता है तो उसको eligibility criteria को पूरा करना पड़ेगा, तभी वह kiosk बैंक के लिए आवेदन कर सकता है।

Kiosk बैंक अप्लाई करने के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए?(What Is The Required Documents For Kiosk Banking?)

तो दोस्तों डाक्यूमेंट्स की बात करे तो आपके पास सभी पर्सनल डाक्यूमेंट्स होना चाहिए यदि आप Kiosksbionline के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आपके पास इन चीजो का होना जरुरी है।

  • आधार कार्ड(AAdhaar Card)
  • ड्राइविंग लाइसेंस(Driving Licence)
  • राशन कार्ड(Ration Card)
  • बिजली का बिल(Electricity Bill)
  • दो पासपोर्ट साइज़ फोटो(Passport Size Photo)
  • एड्रेस प्रूफ(Address Proof)
  • ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर(Email ID,Mobile Number)

यदि कोई भी sbi kiosk के लिए अप्लाई करना चाहता है तो उसके पास ये सभी तरह के डॉक्यूमेंट होना चाहिए ताकि अप्लाई कर सकता है।

SBI Kiosk Bank के लिए किन किन सामानों की जरुरत पड़ेगी?(Which Items Required For SBI Kiosk Banking?)

तो दोस्तों आपको बता दे की SBI Kiosk बैंक के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आपके पास इन चीजो का होना जरुरी है।

  • डेस्कटॉप कंप्यूटर/लैपटॉप(Desktop Computer/Laptop)
  • कलर प्रिंटर और स्कैनर मशीन(Color Printer Scanner Machine)
  • फिंगर प्रिंटर स्कैनर(Finger Printer Scanner Machine)
  • ब्रॉडबेंड इन्टरनेट कनेक्शन(Broadband Internet Connection)
  • डाक्यूमेंट्स रखने के लिए आपके पास एक लाकर होना चाहिए(Keep Secure Locker For Important Documents)
  • स्टेशनरी प्रोडक्ट(Stationary Product)

अगर Kiosksbionline के लिए अप्लाई कर रहे है तो ये सभी सामान होना चाहिए, सभी डाक्यूमेंट्स होना चाहिए और बिल्कुल सही लोकेशन पर अच्छी जमीन होना चाहिए।

SBI Kiosk Banking खोलने के लिए आपके पास कितने जमीन होना चाहिए?(Land Required For SBI Kiosk Banking?)

तो दोस्तों जमीन की बात करे तो आपको एक शॉप चाहिए जिसके अन्दर आप आपके कंप्यूटर रखेंगे और आप आपके सभी एसेसीरिज रखेंगे और आपको थोड़ी सी जगह कस्टमर को बेठाने के लिए जगह चाहिए। 

मतलब की आपके पास आगर 150 से 200 स्क्वायर फीट की अच्छी सी शॉप है तो आप आसानी से kiosk बैंक खोल सकते है। और अपना एक अच्छा खासा बिज़नस शुरू कर सकते है।

SBI Kiosk Banking खोलने के लिए कितना investmnt करना पड़ेगा?(How Much Investment Required For SBI Kiosk Banking?)

इन्वेस्टमेंट की बात करे तो आपकी शॉप और सामान के उपर डिपेंड करेगी अगर दोस्तों आपके पास खुद की जमीन है, मतलब अगर खुद की जमीन के अन्दर शॉप को ओपेन करते है।

तो दोस्तों आपको कम इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी और यदि आप जमीन किराये पर ले रहे है या फिर खरीद रहे है तो आपको ज्यदा इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी।

और दोस्तों बात सामान की करे तो आप अगर सेकंड हेंड खरीदते है तो आपको कम इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी। और आगर आप नया सामान खरीद रहे है तो आपको ज्यदा इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी। 

तो दोस्तों इन दोनों चीजो के अन्दर ही आपका इन्वेस्टमेंट डिपेंड करेगी और इसके बाद दोस्तों थोड़ी सी फ़ीस बेंक को देनी पड़ेगी।

और आपके शॉप के अन्दर इलेक्ट्रिसिटी फैसिलिटी और फर्नीचर लगाना पड़ेगा तो दोस्तों सभी चीजो के लिए आपके पास अलग अलग इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है।

आगर आप बैंक को 5000 से 10,000 फ़ीस देते है और उसके बाद शॉप किराये पर लेते है और अपना सामान खरीदते है, तो सभी चीजो को मिलाकर दोस्तों आपके पास आगर 80,000 से 1,00,0001 रूपये है तो आप आसानी से SBI Kiosk बेंक खोल सकते है और अपना एक अच्छा बिज़नस शुरू कर सकते है।

SBI Kiosk बैंकिंग के लिए अप्लाई करना चाहते है तो रजिस्ट्रेशन कैसे करे?(How To Registration For Apply SBI Kiosk Babking?)

आगर आप sbi kisok बैंक के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते चाहते है तो आप आपने सामने वाले sbi branch में जाकर इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

वहा पर इसके लिए आपको फॉर्म दिया जायेगा आपको ये फॉर्म भरना होगा और सभी डाक्यूमेंट्स अटेच करने है और फिर जमा कर देना है।

और दोस्तों जमा करवाने के बाद आपको एक बार बैंक के मेनेजर से बात करनी पड़ेगी। और मेनेजर csp center के लिए लाइसेंस देता है तो आप आसानी से csp center खोल सकते है और अपना एक अच्छा खासा बिज़नस शुरू कर सकते है।

लेकिन दोस्तों आपको बता दे की बहुत सी कंपनिया भी csp center ओपेन करवा रही है। तो दोस्तों बहुत सी कंपनिया तो फ्रोड है लेकिन कुछ कंपनिया सही है। वैसे दोस्तों मै कुछ कंपनिया के नाम बता देता हु जो की इस प्रकार है।

  • Vakrangee Limited
  • Samer Info Tech
  • Pay Point India
  • My Oxygen
ये कुछ कंपनिया है जो csp center ओपेन करवाती है तो दोस्तों एक बार आप इनके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक जरुर कर ले उसके बाद ही दोस्तों आप इन कंपनियों से कांटेक्ट करे।

क्योंकि इसके अन्दर बहुत ही ज्यदा फ्रोड चलता है इसलिए आप सही कंपनी से कांटेक्ट करे तभी आपको csp center मिल सकता है।

तो दोस्तों आपके पैसे भी इन फ्रोडो के अन्दर पैसे को खाए जा सकते है। इसलिए आप पहले इनके ऑफिसियल वेबसाइट चेक करे जब आपको पता चल जाये की यह बिल्कुल सही कंपनी है।

तो आप कंपनी से कांटेक्ट करके csp center के लिए आवेदन कर सकते है और अपना एक अच्छा सा csp center खोल सकते है।

SBI Kiosk बैंक से आपको प्रॉफिट कैसे होगा?(How Will You Profit Through SBI Kisok Bank?)

प्रॉफिट की बात तो आपको सभी सर्विस के लिए अलग-अलग profit margin दिया जाता है।

  • जैसे की दोस्तों आप किसी मनी को transation करते है तो आपको 0.5% के हिसाब से profit margin दिया जाता है।
  • आगर आप बेंक के अन्दर अकाउंट open करवाते है तो आपको प्रत्येक अकाउंट के हिसाब से 10 रुपया दी जाती है।

आगर दोस्तों आप ज्यदा जनना चाहते है तो आपको बेंक में जाकर बता दिया जायेगा की किस-किस सर्विस के लिए कितना प्रॉफिट दिया जाता है।

Tags: kiosksbionline,sbikiosklogin,sbi kiosk banking,sbi bc admin,sbi kiosk admin,www.onlinesbi.com forgot username and password

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने