PNB Kiosk Online Banking क्या है?(What Is PNB Kiosk Online Banking?)

जब से हमारे देश के अन्दर जनधन योजना शुरू हुई है और नोटबंदी लागु हुयी है इसके बाद से बहुत बहुत सारे लोगो ने बेंको के अन्दर account open करवाए है

जिससे की बैंको के अन्दर बहुत ही ज्यादा भीड़ होने लगी है और बैंको को बहुत ही ज्यदा परेशानियो का सामना करना पड़ रहा है।

और इसी समस्या को दूर करने के लिए बैंको दवारा अपनी csp center open करवाना शुरू कर दिए है।

तो इस csp center के अन्दर बैंक लगभग सभी बैंक की सर्विस प्रदान कर रहे थे जिससे की भीड़ कम होने लगी और कस्टमर को अच्छी से अच्छी service मिलने लगी।

तो दोस्तों csp center खोलने के लिए मुख्य दो कारण थे एक तो बैंको की भीड़ को कम करना और दूसरा ऐसे दूर दराज के इलाके में जहा बेंकिंग सुविधा नहीं मिल रही है है वहा तक बैंकिंग सर्विस प्रदान करना।

इन दो मुख्य कारणों के आधार पर ही दोस्तों बैंक दवारा csp center open करवाए जा रहे है। और आपको बता दे की ये csp center बैंक दवारा चलते है।

लेकिन कोई भी बैंक अपना csp center open नहीं करता, बहुत सारे कंपनिया है जो की बेंको दवारा csp center को open करने के लिए परमिशन दे दी गयी है।

और वे कंपनी दोस्तों अपनी frenchise देकर csp center open करवा रही है। यदि कोई भी चाहे तो अपना बिज़नस चलाना चाहता है तो PNB का csp center open कर सकता है।

csp center क्या है?(What Is CSP center?)

csp center एक ऐसा डिजिटल बूथ है जहा पर लगभग सभी बैंकिंग सुविधा मिलती है। जैसे की saving account open करना, पैसे को ट्रांसफर करना, पैसे निकलवाने हो, पैसे जमा करवाने हो ऐसे सभी सुविधाये csp center के अन्दर मिलती है।

और csp center बैंको के दवारा ही चलयी जाती है। तो अगर आप csp center के अन्दर कोई भी saving account open करते है तो दोस्तों बेंको दवारा जब तक documents verification नहीं किये जाते तब तक csp center का आप saving account open नहीं कर सकते है।

इसी तरह लगभग सभी सुविधाए बैंको दवारा csp center चलती है और csp center अपनी कस्टमर को अच्छी से अच्छी सर्विस प्रदान करता है।

PNB का Kisok बैंक के लिए क्या क्या होनी चाहिए?(Eligibility Criteria For PNB Kisok Banking Franchise?)

अगर कोई भी person अपने एरिया के अन्दर PNB का kiosk open करना चाहता है तो वो person उस स्थान का निवाशी होना चाहिए।

और आवेदन करने वाले की आयु कम से कम 21 वर्ष का होना चाहिए। और साथ में मैट्रिक या इंटर तक की पढाई पूरी कर लिए हो। और साथ ही साथ कंप्यूटर का सर्टिफिकेट भी होना बेहद जरुरी है।

और आवेदक के पास कम से कम 100 से 150sq. feet जमीन होना चाहिए और साथ में आवेदक के पास अपनी पर्सनल educational से सम्बंधित सभी documents होने चाहिए।

और दोस्तों बता दे की PNB Kiosk Franchise के अन्दर पहले रिटायर्ड आर्मी को पहले प्राथमिकता दी जाती है। और फिर इसके बाद दुसरे person को सेलेक्ट किया जाता है।

तो दोस्तों अगर PNB का Kiosk Bank यानि की csp center open करना चाहता है तो उसका eligibility criteria पूरा करना पड़ेगा तब ही वह PNB का Kisok बैंक open कर सकता है।

PNB Kiosk Open करने के लिए आपको क्या क्या equipments की जरुरत पड़ेगी?(Important equipments for PNB Kiosk Bank?)

आप PNB का kiosk बैंक open करना चाहते है तो उसके लिए आपके पास ये सब चीजे का होना बहुत ही जरुरी है।

  • Desktop Compter/Laptop
  • Color Printer And Scanner
  • Finger Print Reader Scanner
  • Broadband Internet Connection
  • Stationary Items

अगर आपके पास कोई भी person PNB का kiosk बैंक open करना चाहता है तो उसके पास लगभग ये सभी सामान होना चाहिए तभी वह PNB का kiosk बैंक चला सकता है।

PNB Kiosk Bank के लिए कितना investment करे?(How Much Inversment For Kiosk Banking Franchise?)

तो यहाँ पर investment की बात करे तो equipments और आपकी shop के ऊपर depend करेगी। क्योंकि दोस्तों अगर आपके पास 100-150 sq.feet shop है और आपके पास अच्छी equipments है तो आप कम से कम पैसे में PNB का kiosk बैंक open कर सकते है।

लेकिन दोस्तों अगर आप सभी equipments को खरीदते है और एक shop को किराये पर लेते है तो आपको ज्यदा investment जरुरत पड़ेगी।

इसके बाद दोस्तों कंपनी को आपको कुछ franchise फीस देनी पड़ती है इन सभी चीजो के लिए दोस्तों आपको अलग अलग investment करनी पड़ेगी।

तो दोस्तों अगर आपके पास सभी equipments है 100-150 sq.feet का shop है तो आप आसानी से 45,000 से 55,000 रुपया तक PNB का kiosk बैंक को open कर सकते है। और अपना एक अच्छा खासा बिज़नस को चला सकते है।

लेकिन दोस्तों आपको बता दे की यहाँ पर amount राउंड फिगर के तोर पर बताई गयी है जिससे की इतना का invetsments करनी पड़ेगी।

और अगर आप accurate amount पता करना चाहते है तो उसके लिए आपको उस कंपनी से पता चलेगा जिस कंपनी से आप franchise बैंक का kiosk बैंक open करेंगे।

क्योंकि दोस्तों कुछ कंपनी की फीस ज्यादा है तो कुछ कम है। तो दोस्तों आप उस कंपनी से संपर्क करके ही पता कर सकते है की आपको कितना investment करनी पड़ेगी और आपको इसके अन्दर कितने का प्रॉफिट हो सकता है।

PNB का Kiosk बैंक के लिए क्या क्या documents होना चाहिए?(Required Documents For PNB Kiosk Banking Franchaise?)

Documents की बात करे तो आपके पास लगभग सभी तरह के personal documents का होना बहुत ही जरुरी है जो की नीचे दिया गया है।

  • PAN Card
  • Aadhaar Card
  • Driving License
  • Electricity Bill Ration Card
  • Two Passport Size Photo
  • Photograph Email ID,Phone Number
  • Kiosk Banking Location Address Proof

तो दोस्तों अगर कोई भी PNB का kiosk बैंक open करना चाहते है तो उसके पास ये सभी documents का होना जरुरी है। और proper investment होनी चाहिए और 100-150sq.feet के अन्दर अच्छी सी shop होनी चाहिए। तभी आप kiosk बैंक open कर सकते है वरना कंपनी franchise नहीं देगी।

PNB Kiosk बैंक के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?(How To Apply Online Registration For PNB Kiosk Banking Franchise?)

तो दोस्तों आपको बता दे की अगर PNB का kiosk बैंक open करना चाहते है तो आपको बैंक से संपर्क नहीं करना पड़ेगा।

आपको उस कंपनिया से संपर्क करना पड़ेगा जो PNB की kiosk बैंक के लिए franchaise देते है तो दोस्तों आज बहुत सी कंपनी है जो बैंक के लिए franchaise दे रहे है।

लेकिन इसके अन्दर कुछ कंपनिया फ्रॉड भी है तो वाही कुछ कंपनिया सही है तो आपको यहाँ पर सही कंपनियों की लिस्ट निचे है। 

  • Vakrangee Limited 
  • Samer Info Tech 
  • Pay Point India 
  • Sanjivini Vikas Foundation 
  • My Oxygen

Sanjivini Vikas Foundation से ऑनलाइन kiosk बैंक फॉर्म कैसे भरे?

सबसे पहले आपको इनके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये जो की है www.sanjivinivf .org जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करेंगे तो आपको menu bar में कंपनी का मोबाइल नंबर दिखाई देगा।

और इस नम्बर पर काल करके franchise के बारे में सभी तरह के details ले सकते है। और इसके अन्दर आपको कितनी invetsment करनी पड़ती है।

और साथ में इसके अन्दर आपको बैंक की तरफ से कितनी सर्विस मिलती है वो सारी जानकारी यहाँ पर आपको मिल जाती है।

आपको बता दे रजिस्ट्रेशन करने के लिए top menu bar में एक option CSP REQUEST का option दिखने को मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है।

उसके बाद आप अगला पेज पर आ जायेंगे जिस पर लिखा होगा eligibility criteria & maintaining of csp एक बार इसे पढ़ ले फिर आप apply पर क्लिक कर दे।

इसके बाद दोस्तों आपके पास अगला पेज CSP REQUEST फॉर्म आ जायेगा जिस पर आपको ये सारा details को भरना होगा।

  • Name
  • Mobile No
  • Emali ID
  • State
  • District
  • Tehsil
  • Block/Area
  • Query

और फिर ये सारा details भरने के बाद आपको submit के button पर क्लिक कर देना है। और सारा details कंपनी के पास चला जायेगा और ये सारा details को चेक करेंगे।

और इसके बाद दोस्तों कंपनी आपसे संपर्क करेगी जो अपने मोबाइल नंबर दिए है। और साथ में email id तो इनमे से किसी एक पर आपसे संपर्क किया जायेगा।

तो दोस्तों ये चेक करेंगे की कंपनी की कोई kiosk उस location पर तो नहीं है जिस पर आप खोलना चाहते है। अगर पहले से ही उस location पर kiosk banking है तो आपको open करने से कंपनी मना कर देगी।

इसलिए आपको ऐसा जगह चुनना है जहा पर पहले से PNB का कोई kiosk बैंक नहीं है। तो इसी तरह से आप PNB का kiosk बैंक के लिए apply कर सकते है।

PNB Kiosk बैंक में प्रॉफिट कैसे होता है?(How To Profit in PNB Kiosk Banking?)  

तो दोस्तों यहाँ पर आपका कोई फिक्स इनकम नहीं होती है साथ में इसके अन्दर सर्विस के हिसाब सेकमीशन दिया जाता है। जैसे की transation के लिएअलग,savingaccount के लिए अलग कमीशन दिया जाता है।

ऐसे दोस्तों सभी सर्विस के लिए आपको अलग अलग कमीशन दिया जायेगा वाही बात करे अगर आपका कोई saving account open करते है तो उसके लिए एक account के लिए 10 रुपया कमीशन के तोर पर दिया जाता है।

और वाही अगर आप कोई transation करते है तो 0.5% के हिसाब से कमीशन दिया जाता है। और अगर आप किसी का insurance करते है तो आपको 10% कमीशन के तोर पर दिया जाता है।

ऐसे ही दोस्तों सभी सर्विस के लिए आपको अलग कमीशन दिया जाता है। और दोस्तों जितना ज्यदा आपका कस्टमर होगा उतना ही ज्यदा आपको यहाँ पर कमीशन मिलता है और आप ज्यदा से ज्यदा मुनाफा कमा सकेंगे।

PNB Kiosk के अन्दर कोन कोन सी सर्विस प्रदान की जाती है?(Which Ficilities Provide With PNB Kiosk Bank?)

आपको बता दे की PNB Kiosk बैंक के अन्दर लगभग सभी तरह की बेंकिंग सर्विस प्रदान की जाती है जैसे की आप निचे दिखा सकते है।

  • Account Opening
  • Linking PAN Card,Aadhaar Card,Mobile No From Customer Account
  • Deposit & Withdraw  Customers Account
  • ATM Cards Issuing
  • Money Transfer
  • Insurance Service
  • RD-FD Account Opening

तो यहाँ पर बता दू की आप csp center के अन्दर एक दिन में 50,000 रुपया ही जमा कर सकते है और 50,000 रुपया तक ही निकलवा सकते है।

और इसमें इसके अन्दर लिमिट है यदि आप इससे ज्यदा पैसा निकलना चाहे या ज्यदा पैसा डालना चाहे तो आपको बैंक से ही संपर्क करना पड़ेगा।

तो इस तरह से PNB का kiosk bank यानि की csp center को open कर सकते है और आपना एक अच्छा खासा बिज़नस को चला सकते है।

Tags: pnbkiosk

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने