रणवीर सिंह का शुरु से अभी तक का सफर | Ranveer singh biography in hindi

चाहे बात हो बेंड बजा बारात की या फिर बाजीराव मस्तानी की तो गजब की एनर्जी से सबको हेरान कर देने वाले रणबीर सिंह ने आज पुरे भारत को दीवाना बना के रखा हुआ है। हलाकि शुरूआत में इनको किसी ने पागल बोला तो किसी ने छिछोरा। लेकिन दुसरो की बातो की परवाह किए बिना रणबीर ने आपने मेहनत पर भरोसा रखते हुए और बॉलीवुड इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक हिट फिल्म दी।

और आज नतीजा यह है की इन्टरनेट से लेकर न्यूज़ पेपर पर या टेलीवीजन,हर जगह पर उनकी ही चर्चा सुनाई देती है। तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम जानेंगे की फिल्मो के बाजीराव के आसल कहानी। जो की बॉलीवुड में उनके संघर्ष को बाया करती है साथ ही साथ यह बताती है की आगर इंसान के अंदर कुछ भी कर गुजरने का जज्बा हो तो इंसान आपने हर सपने को पूरा करने की काबिलियत रखता है।

तो दोस्तों इस कहानी की शुरूआत होती है 6 जुलाई 1985 से जब मुंबई में एक सिंधी परिवार में रणवीर सिंह भवनानी का जन्म हुआ। उनके पिता का नाम जगजीत सिंह और माँ का नाम अंजू है और इसके साथ एक बहन भी है जिनका नाम रितिका है। और दोस्तों मै आपको बता दु की रणबीर के दादा-दादी पहले पाकिस्तान के कराची में रहा करते थे।

लेकिन बटवारा के बाद से ही वह मुंबई में आकार बस गए। कहा जाता है की रणवीर सिंह बचपन से ही बहुत ही ज्यदा शरारती था। एक बार तो वह आपने दादी के साथ शादी पार्टी में गया था जहा पर उनकी दादी ने उनको डांस करने के लिए कहा था।  और फिर दादी का बोलना ही था की रणबीर बिना शरमाये स्टेज पर पहुच गया।

और वहा पर उन्होंने 1991 पर आया फिल्म “हम” फिल्म के फेमस गाना चुम्मा-चुम्मा पर ऐसा डांस किया की उनके परफॉरमेंस को देखते हुए उनके तली के गडगडाहट से पुरे हाल में गूंज गयी। और देखो किसी ने सच ही कहा है की कलाकार तालियों का ही भूखा होता है और इस परफॉरमेंस के बाद से ही एंटर टेनर बनने का सपना देख लिया।

और उनकी दिल में तमन्ना थी की बड़े होकर एक्टर बनेगा और वह इसलिए स्कूल में होने वाले एक्स्ट्रा एक्टिविटी में हमेशा भाग लेने में आगे रहते थे। और फिर एच आर कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में दाखिला लेने के बाद से रणबीर को यह महसूस हुआ था की फिल्मो में काम करना इतना भी आसन नहीं है।

और इसलिए उन्होंने पढाई पर ज्यदा ध्यान देना शुरु कर दिया। उन्होंने यूनाइटेड स्टेट्स के इंडियाना यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ़ आर्ट्स की डिग्री हासिल की। हलाकि आपने फैशन के साथ लिए और और वही पर आपनी एक्टिंग की भी ट्रेनिंग लेते रहे और फिर पढाई पूरी होने के बाद से वो 2007 में मुंबई वापस आ गए। और वापस आकर कुछ सालो तक ओ.एंड.एम और जे वाल्टर थोमसन जैसी एजेंसिया के लिए कॉपीराइट के तोर पर काम किया।

एक्टिंग में करियर बनाने के लिए उन्होंने आगे चलकर इन्होने इस सारे कामो को छोड़ दिया। और फिर फिल्मो में एंट्री के लिए लगातर ओडीसन्स देते रहे हलाकि उन्हें लंबे समय तक तो बड़ी सफलता नहीं मिली लेकिन छोटे मोटे रोल मिलने शुरु हो गए थे। और इस समय को याद करते हुए रणबीर ने बताया की वह काफी निराश हो चुके थे।

उनको लग रहा था की लाइफ में बहुत ही गलत निर्णय ले कर आगे बढ़ रहे थे लेकिन वह कोशिस करना जरी रखा और कहा जाता है न हर न मनो तो बेकार बही होती और कोशिस करने वालो की कभी हर नहीं होती। आखीर कर सन 2012 में रणबीर सिंह को यशराज फिल्म्स की तरफ से “बेंड बजा बारात” के लिए ऑफर मिल गई।

जाने:सलमान खान की पूरी जीवनी

और साथ में रणबीर को बताया था की कास्टिंग डायरेक्टर उनके ओडीसन को देखकर काफी प्रभावित हो गया और इसलिए उन्हें इस रोमांटिक कॉमेडी फिल्म में लीड एक्टर के तोर पर लिया जा रहा है। और इस बात को सुनकर रणबीर की खुशी मनो तो ठिकाना ही नहीं रहा और वो उनके आखो में खुशी के आसू आने लगे।

और जब रणबीर को बताया गया की इस फिल्म में उनका रोल गली बॉय के रूप में है तो किरदार में ढलने के लिए वह दिल्ली यूनिवर्सिटी के कैंपस में वहा के स्टूडेंट्स के साथ समय बिताने लगा। और जब यह फिल्म की गयी तब लोगो ने रणबीर के किरदार बिट्टू शर्मा को खूब सराहा।

पहला ही फिल्म में 238 करोड़ का बिजनेस किया और इसके बाद से तो इनके एक्टिंग को देखते हुए लेडीज़ बनाम रिकी बहल,बॉम्बे टॉकीज,लुटेरा,गोलियां की रासलीला राम-लीला,गुंडे,दिल धड़कने दो,बाजीराव मस्तानी,पद्मावत की तरह ही एक से बढ़कर एक फिल्म में काम किया और अपने टेलेंट और मेहनत के दम पर आज रणबीर उस मुकाम पर पहुच चुके है।

जहा उन्होंने भारत के सबसे सफल एक्टर्स की गिनती में गिना जाता है और उनकी लाजवाब एक्टिंग को देखते हुए “बैंड बाजा बारात” और बाजीराव मस्तानी के लिए उनको फिल्म फेयर आवार्ड भी मिल चूका है। और रणबीर की शादी दीपका के साथ 14 नवंबर 2018 को ही हो गयी थी।

बस यही कहना चाहता हु की रणबीर सिंह आपने जज्बो से वो हर चीज पा लिया जो की वो एक समय ख्वाहिश रखते थे और आगे भी हम उनके सफल करियर की कामना करते है उम्मीद करता हु की रणबीर की यह लाइफ स्टोरी आपको जरुर पसंद आया होगा तो दोस्तों के साथ इस ब्लॉग को शेयर जरुर करे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने