सलमान खान की पूरी जीवनी(salman khan ki biography hindi mein)

भाईजान सल्लू बॉलीवुड का टाइगर जैसे नाम से पहचाने जाने वाले सलमान खान को आज कोन नहीं जनता है। सलमान एक एक्टर,प्रोड्यूसर और साथ में टेलीविज़न होस्ट भी है जिनका पूरा नाम अब्दुल रसीद सलीम खान है। सलमान खान भारत में एक सबसे आछे एक्टर्स में से एक है जिन्होंने आपनी मेहनत के दम पर दो नेश्नल आवार्ड और फिल्म फेयर आवार्ड से भी,और ढेरो सारे आवार्ड आपने नाम किए है।

हलाकि सलमान खान आज जिस भी मुकाम पर है तो उनकी सच्ची लगन और कड़ी मेहनत का ही फल है। तो चलिए दोस्तों हम आज जानते है की किस तरह से दर्शकों के फ़िल्मी दुनिया में राज करते है सलमान खान एक साधारण बच्चे से लेकर अभी तक जाने मने स्टार बन चुके है।

तो दोस्तों इस कहानी की शुरुवत होती है 27 दिसम्बर 1965 से जब मध्य प्रदेश के इन्दोर शहर में सलमान खान का जन्म होता है। उनके पिता का नाम सलीम खान है जो की खुद एक फिल्म एक्टर और स्क्रीन राइटर है। साथ ही साथ उनके मा का नाम सुशीला है इसके आलावा उनकी एक सोतेली मा भी है। जिनका नाम हेलेन है और वो बहुत हे फेमस एक्ट्रेस है डांसर रह चुकी है।

साथ में उनके परिवार में दो भाई अरबाज खान और सोहेल खान है और साथ में दो बहने अलविरा और आर्पिता है सलमान खान ने आपनी शुरुवती पढाई ग्वालियर के सिबीआई स्कूल से की। इसके बाद इन्होने मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज में उस समय तक पढाई की।

लेकिन जब एक्टिंग से प्यार हुआ और पढाई में मन न लगने की वजह से उन्होंने तब अपना कॉलेज ही छोड़ दिया। साथ ही वे समय के साथ साथ आपनी एक्टिंग में निखर लाते रहे हलाकि सलमान खान के पिता सलीम खान उस समय फ़िल्मी दुनिया के जाने मने नाम थे। लेकिन इसके बावजूद भी सलमान खान के सबसे पहले रोल मिलने के लिए काफी ज्यदा इंतजार करना पड़ा।

और उनका इंतजार खत्म हुआ सन 1988 में जब उन्होंने पहली फिल्म “बीबी हो तो ऐसे” में काम किया। इस फिल्म से सपोर्टिंग एक्टर के तोर पर नजर आये थे और उनकी आवाज को भी किसी और ने ही डब्ड किया था। लेकिन अगले ही साल आई फिल्म “मैंने प्यार किया” में उन्होंने लीड एक्टर के तोर पर काम किया।

लीड एक्टर के तोर पर उनकी पहली फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत ही ज्यदा सफल रही और सलमान खान रातो रात पसंदीदा एक्टर भी बन गए। साथ ही इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फेयर का बेस्ट मेल डेब्यू आवार्ड भी दिया गया। और फिर आगे उन्होंने बागी,आ रियल ऑफ़ लव,पत्थर के फूल,सनम बेवफा,कुर्बान,सजान और अंदाज आपना आपना जैसे फिल्मो में काम किया।

पर दोस्तों यह ऐसा समय आ गया जब सलमान खान एक्टर के तोर पर आपने आप को स्थापित कर चुके थे। सन 1994 में उन्हीने आपनी आपनी लाइफ की सबसे बड़ी फिल्म “हम आपके है कोन” में काम किया जो की लोगो के दवारा यह फिल्म खूब पसंद किया गया।

और इसी फिल्म ने अकेले तीन फिल्म फेयर अवार्ड्स बेस्ट फिल्म,बेस्ट डायरेक्टर बेस्ट एक्ट्रेस से सम्मानित किया गया। हलाकि सलमान खान को बेस्ट एक्टर का नोमीनेसन ही मिल पाया था,साथ ही बहुत ज्यदा पापुलर होने के कारण इस फिल्म ने तो नेसनल आवार्ड भी हासिल किए थे।

और दोस्तों यह फिल्म साल के सवसे ज्यदा कमाई करने वाली फिल्म तो बनी थी साथ ही साथ हिंदी सिनेमा जगत के ये फिल्म ब्लाक बस्टर रही। और कहा जाता है की यह फिल्म अब तक की सबसे चोथी ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी आगे चलकर 1995 में “कारण-अर्जून” फिल्म में सलमान खान,शाहरुख खान के साथ दिखाई दिए थे।

और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत ही बड़ी हिट साबित हुई थी और फिर 1996 से 1998 तक उनकी कुल नौ फिल्मे रिलीज हुई। जीत,जुड़वाँ,प्यार किया तो डरना क्या और जब प्यार किसी से होता है सबसे ज्यदा सफल रही। साथ ही इसी साल करण जोहर की डोकुमेनट्री डेब्यू फिल्म “कुछ कुछ होता है” में सपोर्टिंग रोल के तोर दीखते हुए नजर आये।

जाने:आमिर खान का जीवन परिचय

जिसके लिए उन्होंने फिल्म फेयर फॉर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का आवार्ड मिला। सलमान खान को बॉलीवुड में कदम रखते करीब दस साल हो चुके थे और उनकी हिट फिल्म की लम्बी लिस्ट इस बात की गवाह थी की सबसे ज्यदा पॉपुलर एक्टर्स में से एक बन चुके थे। सलमान खान के पास ऑडियंस को थिएटर तक कैसे खीच कर लाना है आछा हुनर भी है।

और यह चीज वो आज भी उनकी सबसे बड़ी ताकत है आगे चलकर सलमान खान बीवी नंबर 1,हम दिल दे चुके है सनम,हेल्लो ब्रोदार,हम साथ साथ है,हर दिल जो प्यार करेगा,तेरे नाम,मुझसे शादी करोगी और पार्टनर जैसे बहुत सारे हिट फिल्मे से जादू बिखेर दिया और सन 2010 से आगे की बात करे तो रेड्डी,चिल्लर पार्टी,बॉडीगार्ड,टेल मी ओखुदा,एक था टाइगर,बजरंगी भाईजान,प्रेम रतन धन पायो,टाइगर जिन्दा है की तरह कई सरे फिल्मो में काम किया।

और आपनी इस शानदार परफॉरमेंस की वजह से अलग-अलग 75 तरह के आवार्ड भी हासिल कर चुके थे। इनमे से दो नेशनल आवार्ड चिल्लर पार्टी और बजरंगी भाईजान के लिए मिला। साथ ही अभी टेलीविज़न की बात की जाए तो 2008 में “दस का दम” टीवी पर उन्होने बतोर होस्ट का काम भी शुरु कर लिया। और आगे उन्होंने बिग बोस और बहुत सारे सेरेमनी में होस्ट करते नजर आये।

साथ ही सलमान खान दो प्रोडक्शन हाउस के मलिक भी है जिका नाम “सलमान खान बिंग ह्यूमन” और “सलमान खान फिल्म्स” है और साथ ही साथ चेरेटी के कामो से भी काफी सालो से जुड़े हुए है। वह बिंग ह्यूमन फाउंडेशन नाम का एक एन.जी.ओ चलाकर लोगो की मदद करते रहे है और यह काम ऑफ स्क्रीन में भी एक आछे इन्सान होने की झलक दीखता है।

हलाकि हिट एंड रन केस और ब्लैक हंटिंग केस में भी वे फस चुके है जिनकी वजह से इन्हें कई बार अरेस्ट भी किया जा चूका है। उम्मीद करता हु दोस्तों की सलमान खान की ये स्टोरी पसंद आई होगी,तो आपने दोस्तों से शेयर जरुर करे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने