सुनिधि चौहान की जीवनी | Sunidhi Chauhan Biography In Hindi

ये दस्ता है हरफाल गयिकमोला की जिसकी आवाज में गजब का चुलबुलापन,गजब की शोखी और अजब का शरारत है जिनका नाम है सुनिधि चौहान,सुनिधि चौहान का जन्म 14 अगस्त 1983 में शहर नई दिल्ली में हुआ।

भारत के एक राजपूत परिवार में इनका जन्म हुआ था दरअसल भारत के उतर प्रदेश राज्य से ताल्लुक रखते है और दिल्ली के रंगमंच श्री राम भारतीय कला केंद्र में बतोर रंगकर्मी के रूप में काम करते रहे और इनकी मा घर की देखरेख किया करती थी।

और इनकी ही माँ सुनिधि चौहान को बहुत प्रोत्साहित किया और ये गायिकी की दुनिया में अपना नाम बनाये। जब ये मात्र चार वर्ष की थी और इनके पिता के दोस्तों ने बड़ी कोशिस की और कहा इस नन्ही सी बच्ची को और प्रजेंटेसन दिलवाये।

ये आगे चलकर बड़ा नाम कमा सकती है सुनिधि चौहान तक़रीबन एकलव्य की तरह संगीत की शिछा लेती रही और उस ज़माने के मशहुर सीरीज और केसेट्स को ये बार बार सुना करती थी और सुन सुन कर ही रियाज किया करती थी।

ये पूर्वी दिल्ली के दिलशाद गार्डन में रहा करती थी और पढाई लिखाई की ग्रीनवे मॉडर्न स्कूल से पर उस समय इन्होने आपना कदम जमा लिया की पढाई लिखाई से फिर इन्होने दुरी बना ली। अपने ज़माने के जाने मने एलौन्सर और अभिनेत्री तब बसुंत जी ने एक मरतबा सुनिधि चौहान को देखा।

इनका गाना सीना और फिर अपने लाइव शो में ताबसून हिट परेड का हिस्सा इन्हें बनाया। जिसके वजह से इनके परिवार को ये भी सुझाया गया क्यों न अब दिल्ली छोड़कर मुंबई की तरफ रुख करे और इनके पिता ने भी अजब संगर्ष किया जब सुनिधि चौहान मात्र 11 वर्ष की थी तो उन्होंने नोकरी छोड़कर मुंबई चले आये।

शुरुआती दोर में काफी ज्यादा परेशान का सामना करना पड़ा और उसके बाद महान संगीतकार जोड़ी कल्याण जी आनंद जी के यहाँ ट्रेनिंग हुई और कल्याण जी भाई ने इनका नाम सुनिधि रखा। दरअसल इनके चैनल का नाम तो नहीं था उन्हें लगता था की सुनिधि उनके लिए लक्की साबित होगा।

सुनिधि चौहान कल्याण जी आनंद जी की अकैडमी नितीश बंडल्स में आछा खासा काम करती रही। और फिर बहुत सरे शो भी किए पर इनकी पिता की दिली खोवाइश ये थी की सुनिधि बतोर प्लेबेक सिंगर फिल्मो में गए। और इनकी आवाज ऐसी मस्त साबित हुई की सबको इन्हें हिलाकर रख दिया ।

ये बात सही है की भारत के मशहुर रियालिटी शो से इनको शोहरत हासिल हुई और जब प्लेबैक सिंगिंग में आई तो इन्होने बता दिया की क्या हुनर है इनमे, प्रियंका चोपड़ा,केटरीना कैफ,काजोल,उर्मिला मथुनकर बड़ी से बड़ी हीरोइन पर इनकी आवाज खूब जाची।

और जाने मने गायक सोनू निगम ने भी सुनिधि चौहान की खास मदद की सिर्फ़ प्रोत्साहन ही नहीं बल्कि काम के तोर तरीके भी समझाए। और धीरे धीरे सुनिधि चौहान की आवाज ने वो जोश दिखाये की फ़ोर्ब्स की सेलेब्रिटी लिस्ट में टॉप 100 में आ गयी।

अब सब कुछ सही चल रहा था एक धमाकेदार प्लेबेक सिंगर फ़िल्मी इंडस्ट्री को मिल गयी थी और तभी सन 2002 में मात्र 18 वर्ष की उम्र में सुनिधि चौहान की शादी हुई डायरेक्टर और कोरियोग्राफर बोबी खान से मुलाकत हुई थी एक म्यूजिक विडियो शूट के दोरान।

जरूर पढ़ें: सोनू निगम का जीवन परिचय

ऐसा बताया गया की छिपती छिपाते ये मामला शादी तक पहुच गया पर शादी ज्यादा लम्बी तक चली नहीं, और उसके बाद जाने मने म्यूजिक कंपोजर हिर्देश सोनिक के साथ इनकी दोस्ती बढ़ी और दोस्ती प्यार में तब्दील हो गयी और फिर शादी।

और इसी शादी से इन्होने एक बेटे को जन्म दिया और सारे अवार्ड्स जीते सुनिधि चौहान ने और बड़े बड़े संगीतकारों के साथ साथ काम किया। बहुत ही कम उम्र में इन्होने वो मुकाम हासिल किया जिसका सपना ढेर सारे गायक और गायिकाये आज भी देखते है। उम्मीद करता हु की दोस्तों ये स्टोरी सुनिधि चौहान की जरुर पसंद आई होगी तो अपने दोस्तों से शेयर जरुर करे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने